Menu
blogid : 23998 postid : 1267671

दुनिया को भारत की देन

Nayi soch Naya kadam
Nayi soch Naya kadam
  • 15 Posts
  • 1 Comment

भारत दुनिया का सबसे पुराना देश है । यहाँ की सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी और चलती आ रही सभ्यता है । यह अकेला एक ऐसा देश है जहाँ सबसे ज़्यादा अलग अलग भाषाएँ , बोली , लिपि इस्तेमाल की जाती हैं । भाषा का अर्थ होता है बोलना और लिपि का अर्थ होता है लिखना । भारत देश सबसे पुराना होने के कारण सबसे सहायकपूर्व देश भी रहा है जिसने सारी दुनिया को अनेक प्रकार की मदद की ।जानते है कुछ ऐसे अविष्कार जो भारत में हुए और आज सारी दुनिया में उसका चलन है ।1. भोजन – काफी लोग को यह बहुत बड़ी गलत फहमी है कि भारत में ज़्यादा चिकन तंदूरी और करी ही लोकप्रिय है । मैं आपको बता दु कि भारत में जितने प्रकार के व्यंजन होते है पूरी दुनिया को में इतने किसी देश में नहीं होंगे । भारत में इतने विभिन्न प्रकार के व्यंजन होते है कि अगर आप रोज़ अलग अलग खाये तो भी अगले 100 वर्ष तक सारे व्यंजन नहीं खा पाएंगे ।2. वास्तुकारी या आर्किटेक्चर – भारत के प्राचीन वास्तुकार यानि आर्किटेक्ट की जिनती प्रशंसा करे उतनी कम है । पुरे भारत में इतने सुंदर और इतने बारीकी वाले डिजाईन आपको देखने मिल जायेंगे कि आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि पुराने काम में ऐसा काम हो सकता है ।कुछ डिजाईन आपको बता दु जैसे कि :दिल्ली का लोहा स्तम्भ जिसकी ऊंचाई 23 फ़ीट है और वजन 6000 किलो । इसको चन्द्रगुप्त 2 ने बनवाया था साल 1233 में । इस स्तम्भ को अगर आप ध्यान से देखे तो पता चलेगा कि कितनी बारीकी का काम किया है । सबसे बड़ी बात यह है कि इतने पुराने होने के कारण भी इसमें ज़रा सी भी जंग नही पड़ी । आप समझ सकते है कि कितनी अच्छी गुणवत्ता (quality) का लोहा होगा ।वियतनाम के डाँग दुओंग में बुद्ध की मूर्ति जिसकी ऊंचाई 180m मतलब करीब 350 फीट ।इंडोनेशिया के बली टापू जिसमे अनेक गणेश जी की मूर्ति पायीं गयी हैं ।अगर आपको और बारीकी और तकनीकी का काम देखना हो तो पदमनस्वामी का मदिर देख लीजिये ।3.3.
भारत दुनिया का सबसे पुराना देश है । यहाँ की सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी और चलती आ रही सभ्यता है । यह अकेला एक ऐसा देश है जहाँ सबसे ज़्यादा अलग अलग भाषाएँ , बोली , लिपि इस्तेमाल की जाती हैं । भाषा का अर्थ होता है बोलना और लिपि का अर्थ होता है लिखना । भारत देश सबसे पुराना होने के कारण सबसे सहायकपूर्व देश भी रहा है जिसने सारी दुनिया को अनेक प्रकार की मदद की ।

जानते है कुछ ऐसे अविष्कार जो भारत में हुए और आज सारी दुनिया में उसका चलन है ।

1. भोजन – काफी लोग को यह बहुत बड़ी गलत फहमी है कि भारत में ज़्यादा चिकन तंदूरी और करी ही लोकप्रिय है । मैं आपको बता दु कि भारत में जितने प्रकार के व्यंजन होते है पूरी दुनिया को में इतने किसी देश में नहीं होंगे । भारत में इतने विभिन्न प्रकार के व्यंजन होते है कि अगर आप रोज़ अलग अलग खाये तो भी अगले 100 वर्ष तक सारे व्यंजन नहीं खा पाएंगे ।

2. वास्तुकारी या आर्किटेक्चर – भारत के प्राचीन वास्तुकार यानि आर्किटेक्ट की जिनती प्रशंसा करे उतनी कम है । पुरे भारत में इतने सुंदर और इतने बारीकी वाले डिजाईन आपको देखने मिल जायेंगे कि आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि पुराने काम में ऐसा काम हो सकता है ।

कुछ डिजाईन आपको बता दु जैसे कि :

दिल्ली का लोहा स्तम्भ जिसकी ऊंचाई 23 फ़ीट है और वजन 6000 किलो । इसको चन्द्रगुप्त 2 ने बनवाया था साल 1233 में । इस स्तम्भ को अगर आप ध्यान से देखे तो पता चलेगा कि कितनी बारीकी का काम किया है । सबसे बड़ी बात यह है कि इतने पुराने होने के कारण भी इसमें ज़रा सी भी जंग नही पड़ी । आप समझ सकते है कि कितनी अच्छी गुणवत्ता (quality) का लोहा होगा ।

वियतनाम के डाँग दुओंग में बुद्ध की मूर्ति जिसकी ऊंचाई 180m मतलब करीब 350 फीट ।

इंडोनेशिया के बली टापू जिसमे अनेक गणेश जी की मूर्ति पायीं गयी हैं ।

अगर आपको और बारीकी और तकनीकी का काम देखना हो तो पदमनस्वामी का मदिर देख लीजिये ।

3. आज हम मानते हैं कि भारत ने विदेशी डांस काफी लोकप्रिय हो रहा है पर क्या आपको मालूम है कि भारत में सदियों से चलते आ रहे शास्त्रीय नृत्य से प्रेरणा लेकर आज इंडोनेशिया , मयंमार , थाईलैंड और वेस्टर्न देशो ने डांस सीखा । एक तरह से कह सकते है कि पूरी दुनिया को हमने डांस करवाना सिखाया ।

4. विज्ञान – आज सारी दुनिया में विज्ञान इतना आगे निकल गया है जो की बहुत ख़ुशी और तरक्की की बात है पर दुख की बात यह भी है कि बहुत कम लोगो को यह पता है कि भारत से ही विज्ञान की रचना हुई ।

है कि बहुत कम लोगो को यह पता है कि भारत से ही विज्ञान की रचना हुई । जैसे कि :

आचार्य आर्यभट्ट : इन्होंने जिसका अविष्कार किया वे है – आज के उपयोग किये जाने वाले अंक , शून्य अंक , सौर्यमंडल , सभी सातो दिन के नाम जो कि सभी सातो ग्रह के ऊपर रखें गए है ।

भास्कररचार्य ने सबसे पहले गुरुत्व आकर्षण की खोज की थी ना की न्यूटन(newton) ने । न्यूटन के पैदा होने से हज़ार साल पहले भारत यह जानता था कि ऊपर जाने वस्तु नीचे कैसे आती है ।

महर्षि भरद्वाज जी ने सबसे पहले विमान का अविष्कार किया ना की Wright Brothers ने । बल्कि उन्होंने तो महर्षि भरद्वाज जी को धोके से अपने देश बुलाकर उनसे विमान बनाने की तकनीकी सिख ली थी ।

विश्वामित्र जी ने मिसाइल का अविष्कार किया था और इस्तेमाल भी किया था ।

सुश्रुत जी ने सबसे पहले सर्जरी का अविष्कार किया था । आज भले हम बड़ी बड़ी मशीनों का इस्तेमाल करते है सर्जरी में पर उन सब सर्जरी का मूल श्री सुश्रुत जी ने निजाद किया था ।

आचार्य चरक जी एक बहुत एक उच्च चिकित्सक थे जिन्होंने अनेक बीमारियों के बारे में अध्यन किया और उनकी जड़ी बूटियां बनायी ।

पतंजलि जी ने योग का आविष्कार किया ।

– आचार्य चरक जी एक बहुत एक उच्च चिकित्सक थे जिन्होंने अनेक बीमारियों के बारे में अध्यन किया और उनकी जड़ी बूटियां बनायी ।
– पतंजलि जी ने योग का आविष्कार किया ।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh