Menu
blogid : 23998 postid : 1195692

ब्रिटिश का भारतीय दौर

Nayi soch Naya kadam
Nayi soch Naya kadam
  • 15 Posts
  • 1 Comment

हम सब यह जानते है कि ब्रिटिश ने भारत पर 200 से अधिक साल हुकूमत की। अनगिनत मात्रा में लूट मार की। पर बहुत से लोग है जो इन सब के अलावा और भी जरूरी चीज़ है जो नहीं जानते। आइये जानते है ऐसी 10 अनसुनी बातें।

1. क्या आप जानते है 18वीं सदी तक ब्रिटेन में शादी बहुत कम लोग करते थे। उनका मानना था कि शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और बच्चा खुद के पास रखने से पति पत्नी के रिश्ते में मिठास कम हो जाती है। इस कारण वो शादी में विश्वास बहुत कम करते थे।

2. ब्रिटेन बहुत ही ठंडी जगह है। वहाँ बर्फ बहुत ज़्यादा मात्रा में गिरती है। बर्फ गिरने के कारण वहाँ सूरज काफी महीनों तक नहीं निकलता। कई बार तो ऐसा हो जाता है कि 6-8 महीने सूरज नहीं निकलता। ऐसे में खेती करना असंभव है क्योंकि जो ज़मीन में सालो तक बर्फ जमी हो और सूरज का प्रभाव ना पड़े वहां खेती कैसे हो सकती है।

3. आपको सुनके बहुत हैरानी होगी कि ब्रिटेन जो आज बड़ा चमकता दमकता है अपनी शान और शौकत पर । एक ज़माना था जब वो ही देश सबसे गरीब देश था । गरीब इसलिए क्योंकि व्यापार करने जैसा कोई सामान नहीं था जिसके चलते वो पैसा कमा सके। इसलिए भारत को लूटा और भारत समेत 80 से ज़्यादा अलग देशों को लूटा।

4. आज भी ऐसी बहुत से प्रमाण आपको भारत में मिल जायेंगे जो अंग्रेज़ो के ज़माने के है। उदहारण के तौर पे एक बहुत ही क्रूर अंग्रेज़ी अफसर था Dalhoiuse जिसको भारत में बुलाया गया था खास एक मकसद से। अंग्रेज लोग भारत को और अच्छी तरह से लूट सके इसलिए उन्होंने एक कानून बनाया था । कानून का नाम था Land Acquisition Act । यह कानून के चलते अंग्रेज़ गाँव गाँव जाके लोगो से उनकी ज़मीन का सबूत मांगते थे। भारत में लोग पहले कोई कागज़ी सबूत नहीं रखते थे क्योंकि उस समय ज़मीन उनको उनके माँ बाप छोड़ जाते थे। ऐसा सालो से चलते आया है। अब कागज़ी सबूत ना होने के कारण अंग्रेज़ उनसे उनकी ज़मीन छीन ले लेते थे और जो लोग ज़मीन देने से इंकार करते थे अंग्रेज उनके साथ बहुत ही बुरी तरह पेश आते थे । इसी चक्कर में Dalhouise ने लाखों लोगो को मार दिया लाखों लोगों की उनसे उनकी ज़मीन हड़प ली। कितनी शर्म की बात है कि आज भी इतने सालो बाद भी Dalhouise के नाम का एक शहर बसा हुआ है। कभी google पे देखिये आप बड़ी ही खूबसूरत जगह है ।

5. आपने कई बार ऐसा तो जरूर सोचा होगा कि आज चीन या अमेरिका या जापान कितनी तेज़ी से आगे बढ़ रहे है technology के क्षेत्र में । आज जितनी भी चीज़े है उनमें दे ज़्यादातर चीज़े जैसे की tv , refrigerator, cooler, computer, aircraft आदि यह सब विदेशी लोगो की देन है। पर इससे कई सदियों पहले भारत की technology जितनी कामयाब थी इस बात पर आज बहुत कम लोग विश्वास करते है । उद्धरण के तौर पर

  • दुनिया का सबसे पहला हवाई जहाज Wright brothers ने नहीं बल्कि भारतीय ने बनाया था। उनका नाम था शिवकर बापूजी तलपडे। उनका या concept अंग्रेजों ने चुराकर अपना बना लिया।
  • भारत में washing machine का आविष्कार इसलिए नहीं हुआ क्योंकि भारतीय लोग नदियों में जाकर मिटटी या कोयले से कपडे धोते थे। आज के समय का detergent इस्तेमाल करने से हमको ज़्यादा पानी इतेमाल करना पड़ता है और साथ ही detergent वाला पानी दूषित भी करता है।
  • दुनिया की सबसे पहले पानी से चलने वाली घड़ी भारत नेें बनाई ।
  • दुनिया का जाना माना खेल जिसको खेलने के लिए बहुत दिमाग चाहिए , शतरंज का अविष्कार भारत में हुआ।
  • आज के समय हम लोग पढ़ते है कि gravity की खोज Newton ने की पर आपको सुनके बहुत ख़ुशी होगी कि Newton से भी कई सदियों पहले इसकी खोज भारत में हो चुकी थी। जिसने खोज की थी उनका नाम था श्री भास्कर आचार्य ।
  • भारत ने न केवल विश्व का सबसे पहला हवाई जहाज बनाया बल्कि विश्व का पहला aircraft बनाया जो अंतरिक्ष में जा सके।
  • गणित में 0 या शून्य की कितनी बड़ी भूमिका है यह हम सब जानते है। भारत में एक बहुत ही महान व्यक्ति हुए जिनका नाम था आचर्य आर्यभट्ट जिन्होंने शून्य का आविष्कार किया।
  • 17वीं सदी में एक अंग्रेज़ वैज्ञानिक हुए जिनका नाम था John Dalton। दुनिया मानती है कि उन्होंने अनु विज्ञानं यानि atomic theory का आविष्कार किया। पर आपको सुनके हैरानी होगी कि उनसे भी 2500 साल पहले भारत में एक महान आचार्य थे जिनका नाम था आचार्य कनद जिन्होंने आविष्कार किया था।
  • दुनिया में सबसे पहले surgery का आविष्कार भारत में हुआ था । जिन्होंने किया था उनका नाम था आचार्य शुश्रुत । एक और आचार्य हुए जिन्होंने योग का आविष्कार किया । उनका नाम था आचार्य पतंजलि । ऐसे एक और आचार्य हुए आचार्य चरक जिनको आयुर्वेद से चिकित्सा का बहुत ज्ञान था ।

6. जब अँग्रेजी अफसर Lord Macaulay 1850s में ब्रिटिश पार्लियामेंट में भाषण दे रहा था तब उसने कहा कि मैं भारत में काफी सालो से तक रहा हूँ। मैंने पूरा भारत घूम के काफी अध्ययन किया है। मैंने एक भी ऐसा इंसान नहीं देखा जो गरीब हो या चोर हो या जो किसी दूसरे पर निर्भर हो। इतनी ऊँची संस्कृति वाला देश जहाँ की परम्परा जहाँ की पवित्रता इतनी ज़्यादा है इतनी गहरी है कि अगर हम भारत में राज करना चाहे तो भी हज़ार साल तक नहीं कर पाएंगे।
फिर पार्लियामेंट के speaker ने कहा कि क्या रास्ता है जिससे हम भारत में राज कर सके। Macaulay ने यह सुझाव देते हुए कहा कि भारत को बहुत अच्छी तरह से समझ चूका हूँ। भारत की तरक्की, भारत का विकास ,भारत का अभिमान, भारत के ज्ञान और शिक्षा पर निर्भर करता है । अगर हम शिक्षा ही पूरी बदल दे तो भारत में आने वाली आगे की पीड़ी को यह मालूम नहीं होगा की उनका देश भारत कितना अद्भुत देश है। मैं यह सुझाव देता हूँ कि भारत की पूरी शिक्षा को उनकी मात्र भाषा से बदलकर अंग्रेजी भाषा में कर देते है जिससे की आने वाली पीड़ी उनकी अपनी भाषा भूलकर हमारी अंग्रेजी भाषा का गुण गान करने लगे।

7. बहुत से लोग यह सोचते होंगे कि भारत में सोना चाँदी बहुत था पर कितना था यह किसी को नहीं पता। आखिर क्यों भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था । इतना ज़्यादा मात्रा में सोना चाँदी हीरा और अन्य अनेक बेश कीमती पत्थरें आये कहाँ से। दरअसल बहुत कम लोगो को यह मालूम है कि भारत और अफ्रीका हजारों सालों से एक दूसरे के साथ व्यापार करते आया है। अफ्रीका भारत से खाने पीने की वस्तुएं , कपास , और अनेक प्रकार की वस्तुएँ import करवाता था और भारत उनके बदले में अफ्रीका से सोना चांदी इत्यादि लेता था । यह व्यापार हजारों सालो तक चलता रहा जिससे भारत में इतने ज़्यादा भारी मात्रा में सोना चाँदी आ गया जिसके चलते लोगो ने सोने के मंदिर बनवाने लगे , सोने की थालियां बनवाने लगे । यह सोना चाँदी जब समुद्र के रास्ते से जब भारत आया करता था तब बीच में काफी समुद्री लुटेरे उसे लूट लिया करते थे। उन्होंने सोचा जब एक जहाज में इतना खज़ाना हो सकता है तो पुरे भारत में कितना होगा।

8. हमारा राष्ट्रगान जन गण मन होना चाहिए या वंदे मातरम् । इस पर आपने कई बहस सुनी होगी। पर क्या आपको मालूम है जन गण मन गीत अंग्रेजी अफसर जिसका नाम था जॉर्ज पंचम उसके स्वागत के लिए लिखा गया था ना की देश के सम्मान के लिए।

9. भारत और पाकिस्तान का बटवारा भी ब्रिटिश करतूत है। लोगो को जबरदस्ती भड़काके अलग देश की मांग करवाना यह सब अंग्रेज लोगो का किया कराया था। लाखों की तादाद में रातों रात घर खाली करवा देना । लाखों लोगो की जान चले जाना यह सब अंग्रेज का खेल था।

10. दोस्तों हमे आज़ादी बड़ी ही मुसीबतों से मिली है। इसे सिर्फ ऐसे ही न बर्बाद होने दे। देश में लाखों लोगो ने जान दे दी क्योंकि वो देश को आगे बढ़ता देखना चाहते थे। आज भारत में युवा पीड़ी बाकि सभी देशों के मुकाबले सबसे ज़्यादा है। तो क्यों न यह युवा पीड़ी सही कामों में अपना समय दे। आज़ादी का मतलब सिर्फ यह नहीं हो सकता कि आप कुछ भी बोले या कुछ भी करे। आज़ादी का मतलब यह होता है कि आप देश की तरक्की के लिए कितना भी मुश्किल काम करने को तैयार हो जाये।

इस देश ने हम सब को बहुत कुछ दिया है । आईये हम सब मिलकर अब देश को कुछ थोडा बहुत दे।

उम्मीद करता हु यह article ज़रूर पसंद आया होगा।

Tags:         

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh